If You Want To Go To China, You Will Have To Take A Chinese Vaccine » Fnews4u.com

If you want to go to China, you will have to take a Chinese vaccine

If you want to go to China, you will have to take a Chinese vaccine

चीन ने भारत सहित 20 देशों के नागरिकों को वीजा देने के लिए Covis-19 का Chinese vaccine लेना अनिवार्य कर दिया है। भारत में कोई Chinese vaccine उपलब्ध नहीं है, जिसका प्रभावी अर्थ है कि भारतीय नागरिक चीन नहीं जा पाएंगे।

चीन के सरकारी अखबार “ग्लोबल टाइम्स” के मुताबिक इन देशों में भारत के अलावा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, नाइजीरिया, ग्रीस, इटली, इजरायल, नॉर्वे और इंडोनेशिया शामिल हैं। कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों ने दावा किया है कि सूची में अमेरिका भी शामिल है। नई दिल्ली में चीनी दूतावास के बाहर एक नोटिस भी लगाया गया है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि दूतावास उन लोगों के लिए वीजा लेने में मदद करेगा जो चीन की यात्रा करना चाहते हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ एक Chinese vaccine लिया है और vaccine लगाया है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता शाओ लीहियन ने बीजिंग में कहा कि कई देशों ने कहा है कि वैक्सीन को अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के लिए अनिवार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन ने यह प्रस्ताव चीनी टीकों की सुरक्षा और गुणवत्ता के गहन आकलन के बाद ही बनाया है। उन्होंने कहा कि इस कदम का चीनी टीकों की स्वीकार्यता बढ़ाने से कोई लेना-देना नहीं है।

चीन ने अब तक देश के भीतर उपयोग के लिए 5 टीके लगाए हैं, लेकिन उनमें से किसी को भी अब तक विश्व स्वास्थ्य संगठन से स्वीकृति नहीं मिली है। हालांकि, चीन का दावा है कि 60 से अधिक देश चीनी टीकों का उपयोग कर रहे हैं। भारत ने भी चीन में बने किसी भी वैक्सीन को स्वीकार नहीं किया है।

भारत में २ ही वैक्सीन हे और इसमें खास बात तो ये हे की इसमें कोई भी वैक्सीन चीन की नहीं हे, इसलिए चीन का ये नियम भारत को काफी असर करेगा, यानि के भारत का कोई भी नागरिक चीन नहीं जा पायेगा, और जाना होगा तो चीन की वैक्सीन लेनी पड़ेगी.

Leave a Comment