Zomato's Stock Made These 18 Individuals Millionaires On The First Day » Fnews4u.com

Zomato’s stock made these 18 individuals millionaires on the first day

Zomato’s stock made these 18 individuals millionaires on the first day

Zomato’s stock made these 18 individuals millionaires on the first day : फूड डिलीवरी कंपनी Zomato ने शुक्रवार को शेयर बाजार में जोरदार एंट्री की। इस एंट्री से ही 18 लोग करोड़पति बन गए हैं।

दिन के अंत में, कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ दीपेंद्र गोयल की कुल संपत्ति 4,650 करोड़ रुपये (62 624 मिलियन) थी। Zomato की Esops सहित Zomato में 5.5 फीसदी हिस्सेदारी है।

इसी तरह, कंपनी के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी गुंजन पाटीदार के शेयर और ईसप्स की कीमत रु 363 करोड़ के पार.

इसी तरह एक अन्य सह-संस्थापक और नए बिजनेस हेड मोहित गुप्ता की ईसप्स की कीमत 195 करोड़ रुपये आंकी गई है। 2019 में सह-स्थापित और आपूर्ति समारोह के प्रमुख के रूप में नियुक्त गौरव गुप्ता के स्टॉक विकल्प का मूल्य भी 179 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

इसी तरह, हाल ही में सह-संस्थापक आकृति चोपड़ा की ईसप्स की कीमत 149 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जोमैटो के मुख्य वित्तीय अधिकारी अक्षत गोयल के ईसप्स की कीमत 114 करोड़ रुपये थी।

Zomata के शेयर शुक्रवार को इसके इश्यू प्राइस के 50 फीसदी से ज्यादा के प्रीमियम प्राइस पर लिस्ट हुए थे। बाद में बीएसई पर इसका शुरुआती भाव 115 रुपये से नौ प्रतिशत बढ़कर 125.85 रुपये पर बंद हुआ।

पिछले हफ्ते Zomato का IPO 40.38 गुना ज्यादा था। IPO से Zomato के कर्मचारियों को काफी नुकसान हुआ है। कंपनी के इवेंट हेड चैतन्य माथुर के पास 67 करोड़ रुपये के स्टॉक ऑप्शंस हैं और ह्यूमन रिसोर्सेज एंड ऑपरेशंस की वाइस प्रेसिडेंट दामिनी सोहनी के पास रुपये का स्टॉक है। 43 करोड़।

इसी तरह, गैर-लाभकारी संगठन फीडिंग इंडिया के संस्थापक अंकित क्वात्रा की ईसप होल्डिंग्स की कीमत रु 105 करोड़ हो गई। Zomato ने 2019 में फीडिंग इंडिया का अधिग्रहण किया।

ESOP क्या है

कंपनियां अपने कर्मचारियों को विशेष रूप से वरिष्ठ कर्मचारियों को एक विशेष प्रक्रिया के तहत अपने स्वयं के शेयर खरीदने का अवसर प्रदान करती हैं। इस प्रक्रिया को कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ESOP) कहा जाता है। इस प्रक्रिया के तहत कंपनी अपने कर्मचारियों को कंपनी के शेयर खरीदने का अधिकार देती है। कर्मचारी इस प्रक्रिया के तहत प्राप्त अधिकारों से कंपनी के शेयर खरीद सकता है। हालांकि इसके लिए कोई बाध्यता नहीं है।

Leave a Comment